Traditional Marketing V/S Digital Marketing – By Dinesh Kumar !
+मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसमे व्यक्तियों और संघटनो के बिच उत्पाद सेवा और विचारों का विनिमय होता है !
मार्केटिंग का मतलब है सही जगह पर और सही समय पर ग्राहकों से जुड़ना है तो इसके लिए ऑनलाइन ही वह जगह है जहां पर सभी उपलब्ध रहते है !
इंटरनेट ही दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट प्लेस बन गया है ! चाहे बड़ी या छोटी सभी कंपनिया इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगी है ! और इसे ही डिटाल मार्केटिंग कहते है !
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वस्तुओं और सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है ! डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन करने का एक तरीका है !
मार्केटिंग ऐसी गतिविधि है जो संस्थानो के लिए ऐसी पेशकशें बनाना,संचार करना,वितरित करना,और आदान प्रदान करने की प्रक्रिया है, जिनका ग्राहको, भागीदारों और समाज के लिए बड़ा मूल्य होता है !
मार्केटिंग के प्रमुख चार ( P ) तत्व है – उत्पाद मूल्य स्थान और प्रचार ! मार्केटिंग के निम्न प्रकार है जैसे – डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग,बिज़नेस मार्केटिंग,इ मार्केटिंग और चैन मार्केटिंग !
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मार्केटिंग का मतलब मुइल रूप से हमारे व्यवसाय, उत्पाद और सेवाओं के बारे में प्रचार और जागरूक करना होता है, ताकि लोग उनको खरीद सके !
-टॉप 8 ट्रेडिशनल मार्केटिंग चैनल्स है जैसे – हैंडआउट्स: ऐसी चीज जो आमतौर पर जरूरतमंद लोगो को वितरित की जाती है भोजन, कपडे या पैसे जो ऐसे व्यक्ति को दी जाती है जिसको इसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता हो ! हैंडआउट्स मतलब एक प्रकार की शासकीय सुचना होती है !
बिलबोर्ड मतलब सूचना पट, विज्ञापन तख्ता या लंगर पट्टी होता है ! बिलबोर्ड को अन्य देशों में होर्डिंग भी कहा जाता है,यह एक प्रकार की बहुत बड़ी आउटडोर विज्ञापन सरचना है,
जो अधिकतर व्यस्त सड़कों या उच्च यातायात क्षेत्रो में पाई जाती है !एक सपाट सतह जिस पर बिल लगाए जाते है, आउटडोर विज्ञापन लगाने के लिए बड़ा पेनल !
डायरेक्ट मेल एक प्रकार का विपणन प्रयास है जो डाक या कोरियर सेवा का उपयोग करके संभावित ग्राहकों को प्रचार सामग्री वितरित करता है ! डायरेक्ट मेल एक मार्केटिंग रणनीति है
जिसमे सभावित या वर्तमान ग्राहकों को एक भोतिक पत्र भेजा जाता है ! इसमें पोस्ट कार्ड, ब्रोशर,कटेलोग और प्रचार सामग्री को सीधे ग्राहक तोक भेजना शामिल है !
प्रिंट विज्ञापन से तात्पर्य है कि समाचार पत्र, पत्रिकाओं,बैनर, पोस्टर जैसे भौतिक सामग्री के माध्यम से प्रचार सन्देश बनाना !
इन विज्ञापनों में ध्यान खींचने के लिए और लोगो को सेवा या उत्पाद आदि के बारे में बताने के लिए आकर्षक शीर्षक, चित्र और लोगो होते है !
इवेंट मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जो घटनाओं और अनुभवों की सुविधा के माध्यम से किसी ब्रांड सेवा या उत्पाद का विज्ञापन करती है ! किसी ब्रांड, उत्पाद या सेवा के विज्ञापन को इवेंट मार्केटिंग कहते है,
रेफरल मतलब परामर्श या संप्रेषण होता है ! संदर्भित करने की क्रिया,संदर्भित किये जाने की अवस्था या भाव, संदर्भित करने का कोई उदाहरण ! कोई व्यक्ति या किसी को कुछ सिफारिश करता है !रेफरल कोड एक ऑनलाइन प्रणाली होती है,जिसका उपयोग किसी
वेबसाइटअप्लिकेशन या सेवा का प्रचार या प्रमोशन के लिए किया जाता है !यह एक विशिस्ट प्रकार का कोड होता है जो एक उपयोग करता किसी दूसरे उपयोग करता को ज्वाइन कराने के लिए आमंत्रित करने में उपयोग किया जाता है !
श्रव्य अथवा वीडियो संकेतो को एक स्थान से सभी स्थानों या किसी स्थान पर फैलाना ब्रॉडकास्टिंग कहलाता है ! टेक्स्ट वीडियो और वौइस् अलग अलग तरह के फॉर्मेट के जरिये प्रमाणित कंटेंट को शेयर करे ! प्रसारण मूल रूप से तीन उदेस्यो को पूरा करता है – दर्शको को सूचित करना,शिक्षित करता और मनोरंजन करता है !
प्रसारण में निम्न लिखित बिंदु शामिल है जैसे – टेलीविज़न, रेडियो और वेबकास्ट आदि !
कोल्ड कालिंग एक बिक्री अभ्यास है जिसमे ऐसे व्यक्तियों से संपर्क किया जाता है जिन्होंने पहले कभी किसी सेवा या उत्पाद में रुचि नहीं दिखाई है ! यह आमतौर पर फोन आधारित बातचीत है !
कोल्ड कॉल से हम संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते है !और जान सकते है की उन्हें हमारा उत्पाद मूल्यवान लगेगा, इस से हमें एक प्रभावी सूची मिलने में मदद मिलेगी ! इसके माध्यम से हम कम समय में बड़ी संख्या में संभावनाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है !
– ट्रेडिशनल मार्केटिंग में पोस्टर, बैनर, न्यूज़ पेपर, टी वी विज्ञापन, रेडियो विज्ञापन, होल्डिंग्स की मदद से मार्केटिंग की जाती है ! सेल्स मैन जगह जगह और घर घर जा कर सेल्स करते थे ! सेल्स मैन को एक बैग रखना होता था !
डिजिटल मार्केटिंग में स्थानीय लक्षित ग्राहकों तक आसानी से पहुँच सकते है ! एफ एम रेडियो और समाचार पत्रों के स्थानीय संस्करणों पर विज्ञापन देकर हम किसी खास शहर में संभावित ग्राहकों को आसानी से लक्षित कर सकते है !
इसमें हम हार्ड कॉपी सहेज सकते है ! कनाडा में एक न्यूरो मार्केटिंग फर्म द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि डिजिटल विज्ञापन की तुलना में डायरेक्ट मेल को संधारित करने के लिए 21% कम सज्ञानात्मक शक्ति की आवश्यकता होती है
+डिजिटल मार्केटिंग हमको तकनिकी अभ्यास करवाता है जिस से कि हम अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जा सके !डिजिटल मार्केटिंग में हमें वेबसाइट बनाना सिखाया जाता है और साथ में यह भी सिखाया जाता है कि इसको कैसे इसको अच्छी तरह से उपयोग किया जा सके !
इसके जरिये हम अपनी ऑनलाइन पहचान को तेजी से अधिक लोगो में बड़ा सकते है ! इसके तहत हम दो तरह से पैसे कमा सकते है है या तो हम लोगो को डिटॉल मार्केटिंग सीखकर या फिर हम डिजिटल मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते है !
आप एक विशाल दर्शक वर्ग को आकर्षित कर सकते है – आप न केवल बड़ी संख्या में लोगो तक पहुँच सकते है, बल्कि आप उनकी भौगोलिक स्थिति की परवाह किये बिना उन तक पहुँच सकते है ! जब आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ पेस्ट करते है
तो आप किसी ऐसे व्यक्ति तक पहुँच सकते है जो आपसे कुछ मीटर दूर या एक महाद्वीप दूर रहता हो ! डिजिटल मार्केटिंग हमको नए बाजारों का पता लगाने और उनमें प्रवेश करने में मदद करती है
इसमें सामग्री को अनुकूलित कर सकते है – अपने आदर्श क्रेता के व्यक्तित्व जैसे आयु लिंग पेश आय, प्रथमिकताए नापासंदगी, भय, लक्ष्य आदि के आधार पर समग्री को व्यक्तीगत कर सकते हैं इस से उनका ध्यान आकर्षित कर सके !
सोशल मिडिया, लाइव चैट और ईमेल के जरिए हम अपने लक्षित दर्शकों से आसानी से जुड़ सकते हैं !सोशल मीडिया पोस्ट पर लाइक, शेयर, कमेंट करना, रेटिंग देना और समीक्षा छोड़ना ये तरीके है,
जिस से दर्शक आपसे संवाद कर सकते हैं। उन्हें जोड़े रखने के लिए हमको तुरंत और पेशेवर तारिके से जवाब देने की जरूरत है !
अलग अलग दर्शक अलग अलग मार्केटिंग माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे ब्लॉग वीडियो ईमेल आदि !जब हम यूट्यूब या फेसबुक पर कुछ पोस्ट करते है तो आपके लक्षित ग्राहक इसको तुरंत देख सकते है,
इस से हमारे व्यवसाय का तुरंत प्रचार होता है, सोशल मीडिया पर लगातार जुड़ी बड़ी आबादी के साथ हम अपने दर्शकों तक बहुत तेजी से पहुँच सकते है !
अपनी वेबसाइट पर आने वाले लोगो की संख्या, विज्ञान पर कितने लोगो ने क्लिक किया, हम वेबसाइट पर कितनी देर रहे, कितने लोगो ने खरीदारी की आदि चीजों को रिकॉर्ड करने में हमारी मदद करता है
डिजिटल मार्केटिंग !हम एक पल में देख सकते है की हमारे व्यवसाय के लिए क्या काम आया है और क्या नहीं, इस से हम अपने व्यवसाय में आवश्यक बदलाव कर सकते है ! बस कुछ ही क्लिक करने से हम अपने व्यवसाय के बारे में सब कुछ जान सकते है
और अब हमें इंतजार करने की जरुरत नहीं है कि क्या हो रहा है, अगर आप अपने उपभोक्ताओं को कुछ मूलयवान उत्पाद देते है तो आप सुनिश्चित हो सकते है की वो और अधिक के लिए वापस आते रहेंगे !
एक अच्छी तरह से बनाया गया वीडियो या अच्छी तरह से बनाया गया सोशल मीडिया पोस्ट को हज़ारों लोग शेयर कर सकते है
जिस से ये वायरल हो जाता है और इसकी पहुँच बहुत अधिक बढ़ जाती है,डिजिटल मार्केटिंग सभी उद्योगों के लिए उपयुक्त है
जैसे – शिक्षा, वित्त, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा या आतिथ्य आदि डिजिटल मार्केटिंग से लाभ उठा सकते है,जब डिजिटल मार्केटिंग की बात आती है तो व्यवसाय का आकार या ये कितने समय से चालु है ये मायने नहीं रखता है !
एक बार आप कुछ भी ऑनलाइन पोस्ट कर देते है तो वो हमेशा के लिए वहाँ रहता है और हमारे दर्शक जब चाहे अपनी सुविधा अनुसार इसे देख सकते है !
– परंपरागत मार्केटिंग में विश्वास ज्यादा बढ़ता है क्यों की उसमे हम उनको भौतिक रूप से मिलते है और बात करते है !
+डिजिटल मार्केटिंग से हम मौजूदा और संभावित ग्राहकों से तेजी से मिल सकते है और उनकी प्रॉब्लम खत्म कर सकते है !
डिजिटल मार्केटिंग से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो और घर से ही जॉब कर सकते हो !
इस से हम डिजिटल विपणन प्रणाली की दुनिया में सफलता पाने की क्षमता प्रदान करता है ! डिजिटल मार्केटिंग का का कोर्स बहुत ही सस्ते दामों में किया जा सकता है वो भी घर बैठे ही ! इस से हम उन्हीं लोगो तक अपने विज्ञापनों को पंहुचा सकते है
जिन्हे हमारे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की जरुरत है ! डिजिटल मार्केटिंग के फायदे है – काररियर के अवसर,यह हमको अपने कौशल को अपग्रेड करने में मदद करता है,
इस में काम करने से अच्छी खासी सैलरी मिलती है,इस से हमें व्यापक जानकारी मिलती है,ऑनलाइन कोर्सेज हमें प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करवाते है !
डिजिटल मार्केटिंग को हम सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से हैकर सकते है ! कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि के सहयोग से हम डिजिटल मार्केटिंग कर सकती है !
डिजिटल मार्केटिंग को हम ऑनलाइन मार्कटिंग भी कहते है ! ऑनलाइन मार्केटिंग हमेशा 24*7 घंटे उपलब्ध रहता है – मतलब ये कोर्स समय पर उपलब्ध रहता है !
ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से हम समूचे विश्व में अपना बिज़नेस फैला सकते है ! आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन शपिंग में ज्यादा इंट्रेस्ट लेने लगे है !
आजकल हम प्रत्येक वस्तु चाहे वो कपडे हो दवाई हो या खुछ आवश्यक घरेलु साज सज्जा का सामान हो या जमीन सभी को हम ऑनलाइन देखकर खरीदना शुरू कर दिए है !
अगर आप चाहें कि आपका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा चले तो इस के लिए आपको इसे ऑनलाइन ले जाना पड़ेगा !आज सोशल मीडिया का जमाना है सभी लोग हमें ऑनलाइन मिलने लगे है
इसलिए हमें अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन भी ऑनलाइन करना जरुरी हो गया है !चूँकि आज कल सभी उपभोक्ता सोशल मीडिया पे उपलब्ध है
इसलिए हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन ले जाना चाहती है और डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेने लगी है !
सोशल मीडिया पोस्ट, सोशल नेटवर्क पर विज्ञापन,ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो,इ मेल मार्केटिंग,पॉप अप विज्ञापन,क्लिक बैट यूआरएल ये सभी बहुत ही प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग के भाग है,
जो बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करते है !हर व्यवसाय एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति की तलाश में है, डिजिटल मार्केटिंग के नए नए रास्ते हर दिन उभर रहे है !
– अगर हमारा लक्षित दर्शक वर्ग ऐसा है जिसकी डिजिटल मीडिया तक सीमित पहुच है या ये डिजिटल मीडिया को पसंद नहीं करता है तो हम पारंपरिक तरीके से ही व्यवसाय बेहतर कर सकते हैं,
और पारम्परिक मार्केटिंग में यह बहुत मुश्किल है इसमें सिमित भौगोलिक क्षेत्र है जहां ये एक समय में लक्षित हो सकता है !
+डिजिटल मार्केटिंग में हमको सोशल मीडिया सर्च इंजन इ मेल और कई अन्य चैनेलो के माध्यम से दर्शकों की एक व्यापक रेंज मिलेगी,
+डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य दोष यह है कि असंतुष्ट ग्राहको द्वार दी गई नकारात्मक आलोचना या शिकायते आम जनता को दिखाई देती है, और वह भी साँझा की जा सकती है – इसे नकारात्मक प्रतिपुष्टि कहते है !
+डिजिटल मार्केटिंग की क्षमता का सही मायने में दोहन करने के लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना होगा जिसके पास इस क्षेत्र में अपेक्षित विशेषग्यता हो, और उन्हें हमारे व्यवसाय को भी अच्छी तरह जानना होगा !मतलब इसके लिए अपेक्षित विशेषग्यता की आवश्यकता होती है !
+डिजिटल मार्केटिंग गूगल जैसे सर्च इंजन द्वारा विनिमय के अधीन होते है,वे अक्सर दिशा निर्देश जारी करते है की क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं, सर्च इंजन अलॉगरिथ्म भी नियमित रूप से अपडेट किये जाते है !
+अगर हमारा लक्षित दर्शक वर्ग स्थाई रूप से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है तो हमको डिजिटल मार्केटिंग के साथ बने रहना होगा, और हम उन लोगो को विज्ञापन दिखा सकते है जो हमारे व्यवसाय से सबंधित है और हमारे व्यवसाय में रूचि रखते है |